279 बाढ़ पीड़ित परिवारों को कल फिर रायगढ़ पुलिस ने बुलाया, जानिए आखिर क्यों…

0
43

  रायगढ़ महानदी की बाढ़ में अपना आशियाना गवां चुके लोगों को एक बार फिर से बसाने की कोशिश में लगी है रायगढ़ पुलिस। कलेक्टर भीम सिंह और पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के कुशल मार्गदर्शन में “संवेदना” अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में बाढ़ पीड़ित लोगों को कैंपो में बुलाकर उन्हें उनकी जरूरत के सामान उपलब्ध कराए जा रहे हैं । जिन थानों में आने से पहले अपराधी कतराते हैं। उसी थाने से अपनी -अपनी जरूरतों का सामान लेकर निकलते गरीबों के चेहरे पर मुस्कान देखते ही बनती है। और यह सब नतीजा है अपने समाजोपयोगी कामों के लिए जाने जाने वाले कलेक्टर भीम सिंह और पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह की सोच का। जिन्हें वे गरीब सम्मान से सैल्यूट करते हैं।

अभियान के दूसरे दिन

“संवेदना” कैंपेन के दूसरे दिन भी आज पुसौर व सरिया थाना परिसर से राहत सामग्रियों का वितरण किया गया । थाना पुसौर एवं सरिया क्षेत्र में बाढ़ प्रभावितों की संख्या ज्यादा होने से कोरोना के मद्देनजर सावधानी रखते हुए तैयार सूचीअनुसार आज शेष  सबसे जरूरतमंदों को थाना बुलाकर जीवनापयोगी/पुर्नवास सामग्री वितरण किया गया । थाना प्रभारियों द्वारा प्रभावित ग्रामों का स्वयं सर्वे कर अत्यधिक प्रभावितों को उनकी जरूरत अनुसार आवश्यक वस्तुएं प्रदाय करने सूची तैयार की गई थी  ।

पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु काबरा के मार्गदर्शन में हुआ ये शिविर


     महानदी से जिले में आये बाढ़ को लेकर पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज, बिलासपुर दीपांशु काबरा के मार्गदर्शन में बड़े पैमाने पर राहत कार्य चलाया गया। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह बाढ़ बचाव व बाद में राहत शिविरों के दौरे के दौरान संभवतः कोविड संक्रमितों के सम्पर्क में आने से संक्रमित हो गये । लेकिन अपार जन सहयोग से आगे का कार्य रायगढ़ पुलिस के सभी अधिकारियों, थाना प्रभारियों एवं कर्मचारियों द्वारा जिम्मेदारी पूर्वक निभाने से अपने मुकाम पर पहुंची ।
    आज  दूसरे दिन भी “संवेदना” कैंपेन में वितरण केन्द्र पुसौर व सरिया से राहत सामग्री का वितरण किया गया है ।  कल से अन्य प्रभावितों के गांव-गांव जाकर राहत सामग्री दी जाएगी। वितरण केन्द्र से राहत सामग्री लेकर लौट रहे दमकते चेहरों ने जब स्नेह भरे शब्दों से रायगढ़ पुलिस को शुभकामनाएं दिये, वह काफी ऊर्जा देने वाला था । ग्राम नावघटा, सरिया के गजपति डनसेना ने कहा कि “ रायगढ़ पुलिस का सराहनीय पहल है, सरिया पुलिस, रायगढ़ पुलिस को धन्यवाद । ग्रामीण अंचल में बाढ़ पीडितों को राहत पहुंचाने का सबसे पहले कार्य सरिया पुलिस द्वारा किया गया है । ”

क्या कहते हैं ग्रामीण


        ग्राम लोधिया के सरपंच प्रतिनिधि ने कहा कि “ बाढ़ पीडितों की मदद में सरिया पुलिस की सराहनी भूमिका है हर गरीब परिवारों को सीमेंट का चदर, शॉल, कम्बल, साड़ी बहुत कुछ दिया गया है इसके लिये रायगढ़ पुलिस का धन्यवाद” ।
     ग्राम पडिगांव की महिला ने बताया कि “ पुसौर पुलिस थाना बुलाकर कम्बल, बर्तन, साडी, घड़ा, बांस, थाली दिया गया है, मैं नदी किनारे बस्ती में रहती हूं, थानेदार साहब मुझे सब समान दिये है, बढिया मजे से हूं”  ।
     इस कैंपेन से प्रेरित होकर अभी भी सहयोगकर्ताओं द्वारा बाढ़ पीडितों में प्रदाय हेतु सामग्रियां थानों में उपलब्ध करायी जा रही है । इन समानों को प्रभावित गांवों में जाकर बाढ़ से अंशिक रूप से प्रभावित हुये लोगों में पुलिस टीम वितरण करेगी ।