Ichthyosis hastrix : पेड़ की छाल जैसी बन रही “बस्तर की बेटी” की खाल, मेकाहारा में चल रहा इलाज, छत्तीसगढ़ में अपनी तरह का पहला मामला

0
259

रायपुर । बस्तर (Baster ) के दंतेवाड़ा जिले के अंदरूनी गांव में एक 8 साल की बेटी की खाल (skin of daughter ) पेड़ की छाल (tree bark) जैसी बनती जा रही है । आदिवासी परिवार ( Trible family) की इस बेटी के परिजनों ने छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री ( Health minister of Chhattisgarh ) टी एस सिंह देव ( T. S. Singh deo) से मदद की गुहार लगाई । स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर उसे प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल डॉक्टर भीमराव अंबेडकर मेमोरियल हॉस्पिटल यानी मेकाहारा ( Mekahara) में भर्ती कराया गया । जहां क्रिटिकल केयर यूनिट (critical care unite ) में उसका इलाज चल रहा है ।

तो वही बच्ची का इलाज कर रही डाक्टर हिमांशी ने बताया कि इससे ichthyosis hashtrix कहते हैं। ये एक तरह की जेनेटिक डिजीज है। जो नजदीकी रिश्तो में विवाह संबंध करने से हो सकती है। तो वही दबी जुबान से मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ यह भी कहते सुने गए, कि इसका कोई परफेक्ट ट्रीटमेंट एलोपैथी में अब तक आजाद नहीं हो सका है । अलबत्ता प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव कह रहे हैं कि बच्ची का इलाज पूर्णतया निशुल्क है। इसके इलाज के लिए छत्तीसगढ़ शासन पूरी तौर पर तैयार है।