रायपुर एम्स में अब कैंसर का इलाज होगा मुफ्त…!

0
96

रायपुर । शहर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( All India Institute of Medical Sciences) में अब मरीजों का इलाज 50 से 80 फ़ीसदी तक सस्ता ( 50to 80 Percent cheap) हो गया है । यह जानकारी एम्स (AIIMS ) के निदेशक एम नागरकर (Director M. Nagarkar ) ने दी। उन्होंने कहा कि अब यहां कैंसर ( Cancer) का इलाज मुफ्त में होगा ।इसके अलावा ऑर्थोपेडिक सर्जरी डेड सौ रुपए में होगी। यहां की दरों को घटाकर दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS ) और चंडीगढ़ पीजीआई ( PGI Chandigarh) के समकक्ष कर दिया गया है ।इससे मरीजों को अधिक फायदा होगा ।

कैंसर का होगा मुफ्त में इलाज:

एम.नागरकर ने बताया कि कैंसर की जांच और इलाज यहां मुफ्त होगा। कैंसर की दवा को लेकर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की अमृत फार्मेसी 70 फीसदी सस्ती दवा मरीजों को पिछले 3 साल से देती आ रही है।

यहां आर्थोपेडिक विभाग में सर्जरी महज डेढ़ सौ रुपए में की जाएगी तो वही 11 सौ रुपए में मिलने वाला ब्लड बीएफ बागपत है ₹75 में मिल जाएगा।

हेड सिटी स्कैन कॉन्ट्रास्ट के साथ- 600 रुपए
एंजियोग्राफी- 500 रु
एमआरआई अब 2500 रु हुआ, पहले इसके लिए 3 से 5 हज़ार रुपए देने पड़ते थे।

सभी ऑर्गन स्कैन स्पाइन और एबडॉमिनल- 1100 रुपए
ईको कॉर्डियो- 200 रु,
जबकि पहले 1100 रुपए में होता था।

सोनोग्राफी 160 से 100 रुपए में
नॉर्मल डिलीवरी 500 रुपए
सीजेरियन डिलीवरी- दवाई के साथ 1000 रुपए
हर्निया ऑपरेशन 300 रु, पहले 2500 रुपए लगते थे।

एम्स के सुपरिंटेंडेंट अजय दानी ने कहा 80 पीस ली छूट का लाभ सिर्फ जनरल वार्ड के पेशेंट्स को मिलेगा । अगर कोई पेइंग वार्ड में भर्ती होता है , तो उसके लिए दिल्ली एम्स के समकक्ष दरें लागू की जाएंगी । इलाज सस्ता होने का मतलब यह किंचित नहीं है कि चिकित्सा की गुणवत्ता से किसी भी तरह का समझौता किया जाएगा। इलाज में किसी भी तरह की कमी नहीं होगी और ना ही दवा आदि की गुणवत्ता में कोई कमी आएगी ।