अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बनाया ध्वनि की गति से तेज उडने वाला विमान, 8 घंटे में पहुंचाएगा न्यूयार्क से दिल्ली

0
91

न्यूयॉर्क । अमेरिका की नासा अंतरिक्ष एजेंसी ( American Space Agency NASA) ने एक ऐसे विमान को बनाने का दावा किया है जो कि ध्वनि की गति ( Speed of sound) से डेढ़ गुना ज्यादा रफ्तार से चलने में सक्षम होगा। नासा ने इस विमान को अगले दो साल में प्रयोग किए जाने का भी दावा किया है।नासा के द्वारा बनाए जाने वाले इस विमान से न्यूयॉर्क (Newyork ) से दिल्ली ( Delhi) की दूरी करीब 8 घंटे में पूरी की जा सकती है। जिसमें अभी करीब 15 घंटे का समय लगता है।

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस विमान को एक्स—59 क्वेस्ट नाम दिया है।सूत्रों ने बताया है कि पिछले तीन दशकों से नासा इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है कि कैसे सुपरसोनिक स्पीड पर सोनिक बूम या तेज धमाके वाली आवाज को कम किया जा सके।जिसके बाद नासा के वैज्ञानिको को अब इस विमान के जरिए यह सफलता मिली है।

उन्होने बताया है कि अब तक इसके सारे परीक्षण सफल रहे है।नासा ने बताया कि अब अमेरिकी सरकार ने लॉकहीड मार्टिन कंपनी ( Lokheed Martin Company) को इस विमान (Aircraft ) के सार्वजनिक निर्माण करने की भी अनुमति दे दी है।जिसके बाद अब इसके डिजाइन में बदलाव किया जाएगा, जिससे कि इसमें ज्यादा यात्री आराम से बैठकर सफर कर सकें।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि इस सुपर सोनिक विमान के परीक्षण और आगे के विकास के लिए करीब कुल 1755 करोड़ से ज्यादा का खर्चा आयेगा।नासा के इस एक्स—59 क्वेस्ट विमान की अधिकत रफ्तार 1,510 किमी/घंटा के करीब होगी।

वहीं अमेरिकी लॉकहीड मार्टिन कंपनी नासा के द्वारा बताई गई लागत के तहत ही इसके नए वर्जन का निर्माण करने वाली है और इसका परीक्षण भी किया जाने वाला है।