जानिए भारतीय अर्थव्यवथा के बारे में क्या कहते हैं बिल गेट्स,

0
71

नई दिल्ली । भारत में तीव्र गति से आर्थिक विकास (economical Development ) करने की क्षमता है । यह बातें दुनिया के सबसे बड़े धनी बिल गेट्स,(Bill gets ) ने कहीं। बिल गेट्स, का बयान ऐसे समय में आया है जब भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian economy) एक संकट काल से गुजर रही है । तो वही उनका मानना है अगले दशक में यह अर्थव्यवस्था तेजी से विकसित होगी और इससे दुनिया को भी खासी मदद मिलेगी।

बिल गेट्स, 64 वर्ष, शुक्रवार को एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। उनकी कुल नेटवर्थ पूंजी 110 अरब डॉलर हो गई। उन्होंने अमेजन इंक के प्रमुख जेफ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए यह स्थान फिर से हासिल कर लिया। माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अब तक 35 अरब डॉलर की राशि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान कर चुके हैं। यह फाउंडेशन विभिन्न देशों में गरीबी दूर और सामाजिक विकास कार्यक्रमों को चलाता है।

उन्होंने कहा कि हर किसी को उम्मीद है भारत तेजी से वृद्धि करेगा क्योंकि भारत में इसके लिए पूरी संभावनायें मौजूद हैं। गेट्स इन दिनों तीन दिन की भारत यात्रा पर हैं। इस दौरान वह यहां अपने फाउंडेशन के कार्यों की समीक्षा करेंगे। भारत की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में घटकर पांच प्रतिशत रह गई। यह छह साल से अधिक समय में देश की सबसे कम तिमाही वृद्धि दर है।

उन्होंने आधार पहचान प्रणाली और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिये भुगतान करने की व्यवस्था की तारीफ की। गेट्स ने कहा कि आधार पहचान प्रणाली और जिस तरह से लोगों के बीच यूपीआई भुगतान प्रणाली को अपनाया जा रहा है, अपने आप में काबिले ता