X 57 Maxwell: नासा के इस नए आविष्कार से पूरी दुनिया में मचा हड़कंप

0
76

न्यूयॉर्क। लगातार बढते प्रदूषण को देखते हुए अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (Nasa) ने एक इलेक्ट्रिक सेेेे चलने वाला एयरक्राफ्ट बनाया है। उसके आविष्कार सेे पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है ।

रिसर्च एजेंसी ने इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट का नाम X-57 “Maxwell” रखा है. इसकेसिम्युलेटर मॉडल को केलिफोर्निया डिजर्ट के एयरोनॉटिक प्रयोगशाला में शोकेस किया गया है. इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को इटैलिटन ट्विन इंजन प्रोपेलर प्लेन Tecnam P2006T की तर्ज पर विकसित किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि रिसर्च एजेंसी 2015 से इस इलेक्ट्रिक प्लेन पर कार्य कर रही थी. इस इलेक्ट्रिक प्लेन को एडवर्ड एयरफोर्स बेस पर टेस्टिंग उड़ान के लिए उतारा जाएगा.

इस एयरप्लेन की खास बात ये है कि इसमें दो 14-इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है जो इसे प्रोपेल करने में मदद करता है. इसमें भी पावरफुल लिथियम बैटरी का प्रयोग किया गया है. NASA जल्द ही इसे पब्लिक प्रिव्यू के लिए पेश कर सकती है. इस एयरक्राफ्ट के सिम्युलेटर को हाल ही में इंजीनियर्स व पायलट के लिए शोकेस किया गया है, ताकि वे फाइनल वर्जन के उड़ान से पहले उसके बारे में जान सके.