पाकिस्तानी आतंकियों की कब्र खोदने को तैयार कश्मीरी युवक कुबेर का ड्रोन “स्वास्तिक”

0
103

नई दिल्ली। कश्मीरी युवक कुबेर का ड्रोन “स्वास्तिक” (Drone Swastik) पाकिस्तान ( Pakistan) पर कह देने को तैयार है । यह ड्रोन 8 किलोग्राम तक विस्फोटक (explosive ) अपने साथ ले जा सकता है और पलक झपकते ही आतंकी कैंपों (Terror camp) को मटियामेट कर सकता है।

‘स्वास्तिक’ नाम का यह ड्रोन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है कि यह खुद ही इस बात की पहचान कर सकेगा कि आतंकवादियों का समूह कहां है? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से ही अपने लक्ष्य की पहचान करके उन पर बम बरसा देगा।

Image result for कश्मà¥à¤°à¥ युवा उबेर ने बनाया ऐसा ड्रोन

वहीं इस ड्रोन की विशेषता है कि इसे सैन्य अभियानों के अतिरिक्त भीड़ पर आंसू गैस छोड़ने या बाढ़ में फंसे लोगों तक भोजन इत्यादि पहुंचाने जैसे कार्यों में भी प्रयोग किया जा सकेगा। इस ड्रोन से लाइन अप डायरेक्शन में बीस किमी तक की दूरी तक हमला किया जा सकता है या किसी किस्म की सहायता पहुंचाई जा सकती है। भुरकुस मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, उबेर ने बताया कि उनकी तकनीकी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि एक आपरेशन में दस से ज्यादा ड्रोन एक बार में चलाए जा सकते हैं। इस पर अगर विस्फोटकों का उपयोग किया जाए तो यह आतंकवादियों के कैंपों को पलभर में मटिया में ऐड कर सकते हैं।

एक ड्रोन आधा किलो से लेकर सात से आठ किलो तक का (अलग किस्म के ड्रोन से) सामान एक बार में ले जा जा सकेगा। अधिकतम 30 मीटर तक की ऊंचाई तक उड़ सकने वाले इन ड्रोनों से किसी समारोह के दौरान बेहतरीन आतिशबाजी जैसा नजारा भी लिया जा सकेगा।